अपडेट किया गया: 10 अगस्त, 2022

डीबीए के लिए फाइल कैसे करें? - एक डीबीए फाइल करें (गाइड)

एक एलएलसी फॉर्म करें और डीबीए त्वरित और परेशानी मुक्त के लिए फाइल करें

डीबीए शब्द का अर्थ है 'इस रूप में व्यवसाय करना', लेकिन आपको अपने व्यवसाय के लिए एक की आवश्यकता क्यों होगी, और यह किस उद्देश्य की पूर्ति करता है?

एक डीबीए क्या है?

हर व्यवसाय का एक कानूनी नाम होता है। यह या तो वह नाम हो सकता है जिसके साथ यह पंजीकृत है, एकमात्र सीमित देयता कंपनी या अन्य वैधानिक इकाई के मामले में, यह वही है जो इसके गठन दस्तावेज़ पर है। वैकल्पिक रूप से, क्या आपके पास एकमात्र स्वामित्व या साझेदारी है, तो व्यवसाय का नाम व्यवसाय स्वामी या मालिकों का नाम है।

हालाँकि यह कानूनी व्यवसाय का नाम है, यदि कंपनी किसी अन्य नाम से व्यवसाय करती है, तो इसे DBA नाम के रूप में जाना जाता है। एक कंपनी को जितने चाहें उतने डीबीए रखने की अनुमति है, लेकिन अधिकांश राज्यों में, जब तक कि वह नाम पंजीकृत नहीं हो जाता, कंपनी केवल उनके कानूनी नाम के तहत व्यवसाय कर सकती है।

बस याद रखें कि यदि आप एलएलसी, निगम या अन्य कानूनी इकाई प्रकार बनाने से पहले डीबीए पंजीकृत करते हैं, तो राज्य आपको एकमात्र स्वामित्व के रूप में देखने जा रहा है।

डीबीए क्या नहीं है?

आपको इस तथ्य से बहुत अवगत होना चाहिए कि एक डीबीए एक कानूनी व्यावसायिक इकाई नहीं है, यह एक ऐसा नाम है जिसे एक व्यावसायिक इकाई से जोड़ा गया है। DBA नाम से व्यवसाय करना व्यवसाय बनाने के समान नहीं है।


तो आप एक डीबीए नाम कैसे पंजीकृत करते हैं?

आप अचानक यह तय नहीं कर सकते कि आप डीबीए नाम का उपयोग करना चाहते हैं और फिर इसे करना शुरू कर सकते हैं, इसमें एक प्रक्रिया शामिल है, साथ ही एक शुल्क भी है।

ऐसे फॉर्म हैं जिन्हें आपको भरना है, और आप इसके बारे में कैसे जाते हैं यह अलग-अलग राज्यों में भिन्न होता है। कुछ को आपको स्थानीय या काउंटी क्लर्क कार्यालय में फॉर्म भरने और फाइल करने की आवश्यकता होगी, जबकि कुछ के लिए आपको उन्हें राज्य एजेंसी के साथ फाइल करने की आवश्यकता होगी, जबकि अन्य आपको इसे दोनों के साथ फाइल करने देंगे। बस यह सुनिश्चित करें कि आप जिस राज्य में हैं या जिस राज्य में आप व्यवसाय कर रहे हैं, उसके लिए आपको कागजी कार्रवाई दाखिल करने की आवश्यकता है। विभिन्न प्रकार के व्यवसायों की भी अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने अपने व्यवसाय के प्रकार के लिए सभी आवश्यक चरण पूरे कर लिए हैं।

एक बार जब आप सभी आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी कर लेते हैं, तो आपको एक काल्पनिक नाम प्रमाणपत्र प्राप्त होगा, और फिर आप अपने डीबीए नाम का उपयोग शुरू कर सकते हैं।

अन्य प्रक्रियाओं से आपको अवगत होना चाहिए:

  • यदि आप एलएलसी या निगम के लिए डीबीए नाम दाखिल कर रहे हैं, तो इस बात का प्रमाण कि व्यवसाय अच्छी स्थिति में है, अक्सर आवश्यक होता है। आप इसे राज्य के सचिव से एक अच्छे स्थायी प्रमाण पत्र का अनुरोध करके प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आपकी कंपनी एक निगम नहीं है, तो आप अपने DBA नाम में INC. या Corp. आदि शब्द शामिल नहीं कर सकते हैं। आप अपना नाम यह बताने में भी असमर्थ हैं कि व्यवसाय एक LLC है यदि यह नहीं है।
  • कुछ राज्यों में, अलग-अलग कार्यालयों में फाइलिंग की जाती है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आपका व्यवसाय एकमात्र स्वामित्व या सामान्य साझेदारी, निगम या एलएलसी है। रूप भी भिन्न हो सकते हैं।
  • फाइलिंग शुल्क के लिए अलग-अलग राज्यों में भुगतान के अलग-अलग स्वीकृत रूप हैं। उदाहरण के लिए, केवल कुछ ही आपको डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान करने दे सकते हैं, जबकि अन्य को मनी ऑर्डर या कैशियर चेक की आवश्यकता हो सकती है।

चरण 1: प्रारंभिक डीबीए नाम खोज करें

नाम उपलब्धता जांच

प्रक्रिया का पहला चरण प्रारंभिक डीबीए नाम खोज करना होगा। आपको पहले यह जांचना होगा कि आपका वांछित डीबीए नाम अभी भी उपलब्ध है, ठीक उसी तरह जब आप अपने व्यवसाय के लिए मूल नाम चुन रहे थे। कुछ नाम लिखें जो आपको पसंद हों जो आपके ब्रांड के अनुकूल हों और फिर उस राज्य के लिए राज्य सचिव की वेबसाइट पर लॉग इन करें जिसमें आप व्यवसाय कर रहे हैं और यह देखने के लिए खोज का उपयोग करें कि क्या आपके वांछित नाम अभी भी उपलब्ध हैं। इस बिंदु पर आप यह देखने के लिए एक त्वरित डोमेन खोज भी कर सकते हैं कि उनमें से कोई भी खरीदने के लिए उपलब्ध है या नहीं।

कुछ राज्य आपके नाम को 120 दिनों के लिए एक छोटे से शुल्क के लिए रखेंगे, जो आदर्श है यदि आप अभी तक फाइल करने के लिए तैयार नहीं हैं, लेकिन किसी अन्य कंपनी को नाम खोना नहीं चाहते हैं। आप अपने डीबीए नाम को ट्रेडमार्क करने पर भी विचार कर सकते हैं, या कम से कम यह देख सकते हैं कि आपके नाम पर कोई मौजूदा ट्रेडमार्क है या नहीं। यह सुनिश्चित करने के लिए अपने राज्य के नियमों की जांच करना सुनिश्चित करें कि जब नामकरण नियमों की बात आती है तो आप कोई नियम नहीं तोड़ रहे हैं।


चरण १: आवेदन दाखिल

आवेदन भरना

एक बार जब आप अपना नाम चुन लेते हैं और जांच लेते हैं कि यह उपलब्ध है, तो इसे फाइल करने का समय आ गया है। ध्यान रखें कि कुछ राज्य इसे एक कल्पित नाम, काल्पनिक नाम या व्यापार नाम के लिए दाखिल करने के रूप में सूचीबद्ध कर सकते हैं। पर सही फॉर्म खोजें राज्य सचिव की वेबसाइट, इसे भरें और इसे ऑनलाइन जमा करें। पूरी प्रक्रिया में ज्यादा समय नहीं लगेगा। आप फॉर्म मेल भी कर सकते हैं। अधिकांश राज्य फाइलिंग के लिए एक छोटा सा शुल्क भी लेंगे।

आपको केवल अपना चुना हुआ डीबीए नाम और आपकी कंपनी की नियोक्ता पहचान संख्या फ़ॉर्म भरने की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास एक ईआईएन नहीं है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं, तो आप अपने सामाजिक सुरक्षा नंबर का उपयोग कर सकते हैं। कई राज्यों में आपको एक से अधिक स्तर की सरकार के साथ DBA पंजीकृत करने की आवश्यकता होती है। एक एकल स्वामित्व, उदाहरण के लिए, राज्य और काउंटी स्तर पर फाइल करना पड़ सकता है।


चरण १: प्रकाशन

कुछ राज्यों, लेकिन सभी को नहीं, फिर आपको नाम दर्ज करने और स्वीकृत होने के बाद उसे प्रकाशित करने की आवश्यकता होगी। कैलिफ़ोर्निया, फ्लोरिडा, जॉर्जिया, इलिनोइस, मिनेसोटा, नेब्रास्का और पेनसिल्वेनिया सभी के लिए आपको स्थानीय समाचार पत्रों में नाम प्रकाशित करने की आवश्यकता होती है, आमतौर पर प्रत्येक सप्ताह चार सप्ताह के लिए, हालांकि यह एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न हो सकता है।


आपको डीबीए की आवश्यकता क्यों होगी?

कई कारण हैं कि कंपनियां अपने कानूनी नाम के बजाय एक काल्पनिक नाम का उपयोग करेंगी। व्यवसाय के प्रकार के आधार पर कारण बहुत भिन्न होते हैं, उदाहरण के लिए एक एकल स्वामित्व एक एलएलसी की तुलना में एक अलग कारणों से डीबीए नाम का उपयोग करेगा।

  • एकमात्र स्वामित्व के रूप में, यदि आप अपने व्यक्तिगत नाम के तहत व्यवसाय नहीं करना चाहते हैं, तो डीबीए नाम का उपयोग करने का सबसे आम कारण है। एक एकल स्वामित्व या सामान्य साझेदारी के रूप में, आपका व्यक्तिगत नाम और व्यवसाय का नाम सार्वजनिक रिकॉर्ड पर समान होगा, इसलिए यदि आप निजी रहना चाहते हैं और अपना व्यक्तिगत नाम अलग रखना चाहते हैं, तो आपको एक डीबीए फाइल करने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आपके व्यवसाय का नाम केवल आपका व्यक्तिगत नाम है, तो यह पहचानना बहुत कठिन हो सकता है कि व्यवसाय वास्तव में क्या करता है। एक डीबीए नाम आपको एक अधिक विशिष्ट नाम चुनने का अवसर देता है जो आपके व्यवसाय को उजागर करने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास केवल अपने व्यक्तिगत नाम का उपयोग करने के बजाय एक कपकेक व्यवसाय है, तो आप इसे 'जो के कपकेक' कह सकते हैं। यही बात सामान्य साझेदारी पर भी लागू होती है। यदि आप अपनी पसंद का कोई काल्पनिक नाम दर्ज करते हैं, तो आप उसके स्थान पर उस नाम से व्यवसाय कर सकेंगे।
  • आप किस बैंक के साथ जा रहे हैं, इस पर निर्भर करते हुए, आपके व्यवसाय के लिए बैंक खाता खोलने के लिए उन्हें आपके पास एक डीबीए नाम की आवश्यकता हो सकती है। कभी-कभी बैंक आपको पंजीकरण प्रक्रिया के हिस्से के रूप में डीबीए फाइलिंग का सबूत दिखाने के लिए कहेगा ताकि यह साबित हो सके कि आप एक अलग नाम से कारोबार कर रहे हैं।
  • व्यवसाय हमेशा के लिए एक जैसे नहीं रहते हैं। एक दिन हो सकता है जब आपका व्यवसाय एक अलग मार्ग पर जाने का फैसला करता है, या व्यवसाय की एक पूरी तरह से नई लाइन में प्रवेश करता है जो उस नाम से परिलक्षित नहीं होता है जिसका आप वर्तमान में उपयोग कर रहे हैं। एक नए डीबीए नाम का उपयोग करने से उत्पादों या सेवाओं की एक नई लाइन का विपणन करने में मदद मिल सकती है, क्योंकि एक ऐसा नाम जो अधिक वर्णनात्मक हो, बहुत फायदेमंद हो सकता है। यही कारण है कि कुछ व्यवसाय व्यवसाय के विभिन्न भागों के लिए एक से अधिक DBA नाम रखना पसंद करते हैं।
  • यहां तक ​​​​कि अगर आपको अपने व्यवसाय के लिए डीबीए की आवश्यकता नहीं है, तब भी यह कभी-कभी एक अच्छा विचार हो सकता है जो इसे शुल्क और थकाऊ कागजी कार्रवाई के लायक बना देगा। एक शुरुआत के लिए, यदि आप एकमात्र मालिक हैं, तो यह व्यवसाय नाम का उपयोग करने का सबसे कम खर्चीला तरीका है, और यह आमतौर पर सबसे सरल भी है। एलएलसी या निगम बनाने की पूरी प्रक्रिया से गुजरे बिना, आप एक पूरी अन्य व्यावसायिक पहचान बना सकते हैं।
  • आपको वास्तव में कई व्यवसाय बनाने के बिना, एक डीबीए आपको एक से अधिक संचालित करने देगा। उदाहरण के लिए, यदि कोई दो अलग-अलग व्यवसाय चलाना चाहता है, तो वे एक निगम बना सकते हैं और दो व्यवसायों को दो अलग-अलग डीबीए के तहत चला सकते हैं, जो कागजी कार्रवाई और खर्चों में काफी कटौती कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी भिन्न नाम से कार्य कर रहे हैं, लेकिन आपने इसे दायर नहीं किया है, तो एक एलसीसी या निगम होने के कारण आपको जो कानूनी सुरक्षा मिलती है, वह अमान्य हो सकती है, इसलिए DBA आपके व्यवसाय को आज्ञाकारी बनाए रखने में मदद करेगा।
  • कई व्यवसायों के लिए, ऑनलाइन बिक्री कंपनी का एक बढ़ता हुआ हिस्सा है, इसलिए इस उम्मीद में एक वेबसाइट बनाने के बजाय कि यह सभी संभावित ग्राहकों के अनुकूल हो, आप अलग-अलग वेबसाइटों के साथ अलग-अलग डीबीए का उपयोग करके, विभिन्न जरूरतों वाले ग्राहकों को लक्षित करके अपने ऑनलाइन बाजार को आसानी से विभाजित कर सकते हैं।
  • एक डोमेन नाम का उपयोग डीबीए के रूप में करने के लिए। आप एक डीबीए नाम दर्ज कर सकते हैं ताकि आपकी कंपनी कंपनी के डोमेन नाम के तहत कारोबार कर सके। इस पद्धति का उपयोग आमतौर पर तब किया जाता है जब आपकी कंपनी का नाम डोमेन नाम के रूप में उपलब्ध नहीं होता है। उदाहरण के लिए, जब आप अपनी मौजूदा वेबसाइट के अलावा कोई अन्य वेबसाइट संचालित करना चाहते हैं।
  • कभी-कभी, विशेष रूप से पुराने व्यवसायों के साथ, कानूनी नाम खोज इंजन के अनुकूल नहीं होता है, या यदि याद रखना बहुत मुश्किल होता है। आप अपनी कंपनी को खोजने में आसान बनाने में सहायता के लिए डीबीए नाम का उपयोग कर सकते हैं।

पेशेवर सहायता प्राप्त करें और आज ही अपना एलएलसी और डीबीए तैयार करें

आप स्वयं एक डीबीए नाम के लिए फाइल करने में सक्षम हैं, लेकिन बहुत से लोगों के पास समय नहीं है, प्रक्रिया को बहुत भ्रामक पाते हैं या ऐसा करने के लिए किसी बाहरी कंपनी का उपयोग करेंगे ताकि वे सुनिश्चित कर सकें कि उन्हें प्रक्रिया सही है। ऐसे कई व्यवसाय और तृतीय पक्ष हैं जो आपके लिए ऐसा करने में सक्षम हैं, लेकिन उनमें से एक सबसे अच्छा है Zenbusiness. कंपनी लगभग कई वर्षों से है, और इसने काफी प्रतिष्ठा स्थापित की है, जिससे हजारों व्यवसायों को उनकी जरूरतों के साथ मदद मिलती है। Zenbusiness आपको पूरी प्रक्रिया के माध्यम से चलेगा और वहां से सबसे अधिक लागत प्रभावी विकल्पों में से एक है।

$ 49

स्टार रेटिंग छवि

रेटिंग/ 4.8 5
समीक्षा की गिनतीएक्सएनएक्सएक्स +

zenbusiness बैनर

एलएलसी के साथ आज ही फॉर्म करें ZenBusiness केवल $ 49 के लिए. उनके पास 98% ग्राहक संतुष्टि रेटिंग और 4000+ से अधिक सत्यापित समीक्षाएं हैं।


डीबीए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या डीबीए के लिए कोई अन्य नाम हैं?

आप शब्द डीबीए नाम सुन सकते हैं जिसे एक कल्पित नाम के रूप में भी जाना जाता है, एक काल्पनिक व्यावसायिक नाम या एक व्यापारिक नाम.

व्यवसाय और एलएलसी के बारे में कुछ और जानकारी प्राप्त करें

संस्थापक और लेखक

इयान ब्रोडरिक एक उत्साही लेखक और LLCGuys.com के मालिक हैं। वह 4 वर्षों से अधिक समय से एलएलसी गठन क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा, उन्होंने कई प्रसिद्ध एलएलसी गठन सेवा प्रदाताओं में काम किया है। अब उन्होंने अपने ज्ञान और सलाह को सबके साथ साझा करने का फैसला किया। चूंकि इस क्षेत्र के आसपास बहुत सारे प्रश्न और चिंताएं हैं - उनका उद्देश्य LLCGuys को LLC निर्माण, सेवा समीक्षा और आदि के संबंध में एक शीर्ष सूचना प्रदाता बनाना है।

ऊपर स्क्रॉल करें